google adsense kya hai in hindi – एडसेंस क्या है – गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये

गूगल ऐडसेंस एक गूगल कंपनी द्वारा फ्री प्रोग्रामिंग टूल है जिसके द्वारा आप घर बैठे लाखों रुपया कमा सकते हैं लेकिन Google Adsense के द्वारा पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं है और कहे तो ज्यादा मुश्किल भी नहीं है आपको बहुत ही हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क करना पड़ेगा।

google adsense kya hai in hindi

Google Adsense se paise kaise kamaye

Google Adsense के द्वारा हम पैसा कमाते कैसे हैं तो गूगल ऐडसेंस एक गूगल द्वारा विज्ञापन है जो हमें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाने का मौका देता है गूगल ऐडसेंस दुनिया भर के कंपनियों से विज्ञापन लेकर वह हम जैसे लोगों को अपने वेबसाइट या वीडियो या मोबाइल एप्लीकेशन या ब्लॉग के अंदर गूगल ऐडसेंस का विज्ञापन दिखाकर हमें पैसा कमाने का मौका देता है आप जितने भी इंटरनेट के ऊपर वेबसाइट देखते हैं करीब 70 परसेंट दुनिया भर में वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का ही विज्ञापन आपको देखने को मिलेगा 
गूगल ऐडसेंस के द्वारा आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं वह भी घर बैठे आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है आपके पास केवल एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए और साथ में इंटरनेट कनेक्टिविटी आपके पास होना चाहिए 

How to earn money from adsense

अब आप ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे पैसा कमाने का काम शुरू करना चाहते हैं तो शुरुआती समय में आप इस काम को फुल टाइम ना करके पार्ट टाइम में स्टार्ट करें यदि आप फाइनेंसियल स्थिति सही है तो आप इसे फुल टाइम में भी स्टार्ट कर सकते हैं क्योंकि आज के डेट में ऑनलाइन मार्केट में बहुत सारे ऑडियंस हैं और ऑनलाइन के माध्यम से आज के डेट में इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो लाखों लोग करोड़ों लोग ऑनलाइन के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं जैसे कि यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप इंडिया के एक जाना माना ब्लॉगर हर्ष अग्रवाल के बारे में आपको पता होगा जो कि हर महीने 20 से 30 लाख रुपए सिर्फ ब्लॉग लिख कर पैसा कमा लेते हैं 
ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए हमारे पास तीन चीजों की आवश्यकता होती है
  1. वेबसाइट या ब्लॉग
  2. हमारे वेबसाइट पर कम से कम प्रतिदिन 500 से 1000 व्यक्ति आते हो क्योंकि मान लीजिए आपने कोई दुकान खोल दिया और उस दुकान पर कोई कस्टमर आएगा ही नहीं तो आपका कुछ भी सामान बिकेगा सिंपल सी बात है कि नहीं बिकेगा उसी प्रकार यदि आपने एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाया और उस ब्लॉग या वेबसाइट पर कोई आएगा ही नहीं तो आपका ऐड देखेगा कौन तो इसलिए आपके वेबसाइट पर विजिटर कभी होना जरूरी है
  3. जब आपका ब्लॉक या वेबसाइट बिल्कुल बनकर तैयार है और उस वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रतिदिन कम से कम 500 से 1000 लोग आ रहे हैं तो आपको ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना होगा आपको अब अपना एक ऐडसेंस अकाउंट बनाना होगा और उस अकाउंट को वेरीफाई करवाना होगा

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके ऐडसेंस के द्वारा पैसा कमाए

Adsense par account kaise banaye

गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं  – Adsense par account kaise banaye

  • सबसे पहले आपको गूगल के अंदर गूगल ऐडसेंस सर्च करना है और गूगल ऐडसेंस के ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको आना है Google Adsense 
  • अब आपको साइन अप पर क्लिक करना है
  •  अब आपको अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का लिंक डालना है। अपना अकाउंट टाइप में Individual या Businesses चुन लेना है अपना घर या ऑफिस पता डाल  दे और जो भी प्रश्न आपसे पूछेगा  जिसके सही जबाब आपको देना है अपना वही नाम डालिए गा  जो आपके बैंक अकाउंट  में होगा 
  • अब आपने अपना एडसेन्स अकाउंट तो बना लिया पर अपने वेबसाइट या ब्लॉग को Adsense से Approval लेना होगा 
  • अब आपको  साइट्स पर क्लिक करना है  अपने वेबसाइट का लिंक डालना है जैसे Raicomputerhindi.com , अब आपको एक जावा स्क्रिप्ट  कोड मिलेगा जिसे आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के <HEAD  > ..  </HEAD  > के अंदर लगाना है। 
  • अब आपको ADS  मेनू पर  जाना है ADS Unit  पर जाये Add  New  पर क्लिक कर के कुछ भी  अपने ऐड का नाम  रख ले और अपने ऐड  का प्रकार चुन ले ।  अब आपको कोड मिलेगा इस कोड को जहाँ आप  अपने वेबसाइट  में लगाना चाहते है  वहाँ  आपको लगा देना है अब आपको तीस  से पैतीस मिनट में आपके पास एक मेल आएगा। जिसमे success full लिखा होगा यदि आपके वेबसाइट में कोई भी प्रॉब्लम होगी तो आपको approval नहीं मिलेगा और आपको क्या वेबसाइट में सुधर करना है यह adsense मेल के द्वारा बता देगा। 
adsense kya hai
adsense kya hai

गूगल ऐडसेंस के यूज करने के नियम और कंडीशन

  • आप कभी भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग या यूट्यूब के वीडियो के अंदर कोई भी कॉन्टेंट किसी दूसरे के वेबसाइट या कहीं दूसरे से लिया हुआ नहीं होना चाहिए। 
  • आप जो भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के अंदर कुछ लिखते हैं वह बिल्कुल अपने हाथों से लिखा हुआ आपके अपने शब्दों में होना चाहिए नहीं कि किसी किताब के कॉपी किया हुआ। 
  • आप एक ही ऐडसेंस अकाउंट से अपने सभी वेबसाइट या युटुब चैनल को लिंक करना होता है। 
  • आप कभी भी अपने नाम से दो ऐडसेंस अकाउंट नहीं बनाएं नहीं तो आपका ऐडसेंस अकाउंट बंद हो सकता है यह गूगल ऐडसेंस के नियम के विरुद्ध है। 
  • आपको अपने ऐडसेंस के अंदर सीटीआर हमेशा चेक करना होगा कि आपका सीटीआर बढ़ तो नहीं रहा है हमेशा सीटीआर 10% से कम रहना चाहिए। 
  • कभी भी आप अपने एड्स पर क्लिक ना करें या अपने दोस्तों को किसी ऐड पर क्लिक करने को ना बोलें बार-बार एड्स पर क्लिक करने से आपका सीटीआर बढ़ता है या आपके यूट्यूब चैनल पर एक ही व्यक्ति की कुंभार पर देखता है और उस वीडियो पर एड आता है तो आपका ऐडसेंस का सिटी और बढ़ जाता है। 
  • यदि आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर अधिक से अधिक लोग आते हैं तो आपका सीटीआर नहीं बढ़ेगा। 

7 thoughts on “google adsense kya hai in hindi – एडसेंस क्या है – गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये”

  1. Hi there! This is my first comment here so I just wanted to give a quick shout out and say I really enjoy reading your posts. Thank you so much!

    Reply
  2. I am really enjoying the theme/design of your weblog. Do you ever run into any web browser compatibility problems? A few of my blog audience have complained about my website not working correctly in Explorer but looks great in Firefox. Do you have any suggestions to help fix this issue?

    Reply
  3. Aw, this was a very nice post. In idea I wish to put in writing like this additionally – taking time and actual effort to make a very good article… but what can I say… I procrastinate alot and under no circumstances appear to get something done.

    Reply

Leave a Comment